SBI Life Insurance Kya Hai, SBI Life Insurance Plans

SBI Life Insurance kya hai Plans? एसबीआई बीमा उन प्रमुख बीमा कंपनियों में से एक है जो सस्ती प्रीमियम दरों पर योजना प्रदान करती है जो अपने ग्राहकों के लिए मूल्य सुनिश्चित करती है और अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करती है। उनकी ग्राहक सहायता टीम उनकी आधिकारिक वेबसाइट और उनके टोल-फ्री नंबर पर चौबीसों घंटे उपलब्ध है। वे एक ग्राहक को रहने में मदद करते हैं।

SBI Life Insurance द्वारा वर्ष 2018 में पेश की गई कुछ शीर्ष बीमा योजनाओं को योजना के बारे में महत्वपूर्ण विवरणों के साथ नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध किया गया है।

योजना का नाम योजना का प्रकार प्रवेश के समय आयु अधिकतम परिपक्वता आयु पॉलिसी अवधि बीमा राशि

SBI Life Insurance Kya Hai

SBI Life Insurance Plans in hindi (एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस प्लान )

एसबीआई लाइफ़ – स्मार्ट हमसफ़र एंडोमेंट प्लान 18 – 46 वर्ष 65 वर्ष 10-30 वर्ष.

  • न्यूनतम बीमा राशि: रु.1 लाख
  • अधिकतम बीमा राशि: रु.5 करोड़

एसबीआई लाइफ़ – ईशील्ड टर्म प्लान 18 – 65 वर्ष 70 वर्ष 5 – 30 वर्ष

  • न्यूनतम सम एश्योर्ड: रु.20 लाख
  • अधिकतम बीमा राशि: कोई सीमा नहीं

एसबीआई लाइफ़ – स्मार्ट मनी प्लानर एंडोमेंट प्लान 18 – 60 वर्ष 75 वर्ष 15 – 25 वर्ष

  • न्यूनतम बीमा राशि: रु.1 लाख
  • अधिकतम बीमा राशि: रु.5 करोड़

एसबीआई लाइफ़ – स्मार्ट पावर यूलिप 18 – 45 वर्ष 65 वर्ष 10 – 30 वर्ष 20 x वार्षिक प्रीमियम तक

एसबीआई लाइफ़ – सीएससी सरल संचय परिवर्तनीय बीमा उत्पाद.

  • 10-वर्ष की पॉलिसी अवधि: 18 – 60 वर्ष
  • 15-वर्ष की पॉलिसी अवधि: 18 – 55 वर्ष
  • 70 साल 10 – 15 साल

नियमित प्रीमियम पॉलिसी: वार्षिक प्रीमियम का 7/10 गुना (प्रवेश के समय उम्र के आधार पर)

टॉप-अप प्रीमियम: टॉप-अप प्रीमियम का 110% / 125% (प्रवेश के समय उम्र के आधार पर)

1.एसबीआई लाइफ़ – स्मार्ट हमसफ़र प्लान.

एसबीआई लाइफ की स्मार्ट हमसफर योजना एक सहभागी, गैर-लिंक्ड, बंदोबस्ती योजना है। यह एक संयुक्त जीवन बीमा योजना है, जहां पॉलिसीधारक अपने जीवनसाथी को पॉलिसी के कवरेज का विस्तार करने का विकल्प चुन सकता है।

बीमाकर्ता बीमा राशि के 2.5% की दर से पहले तीन पॉलिसी वर्षों के लिए गारंटीकृत न्यूनतम बोनस प्रदान करता है।यदि पॉलिसीधारकों में से किसी एक की असामयिक मृत्यु हो जाती है, तो भविष्य के प्रीमियम माफ कर दिए जाएंगे।पॉलिसी खरीदार एसबीआई लाइफ – एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट (एडीबी) राइडर खरीद सकते हैं यदि वे अपनी योजना को अनुकूलित करना चाहते हैं।

पॉलिसी, पॉलिसीधारक/नॉमिनी को घटना के आधार पर डेथ बेनिफिट/मैच्योरिटी बेनिफिट प्रदान करती है।पॉलिसी के आत्मसमर्पण मूल्य प्राप्त करने के बाद पॉलिसीधारक इस पॉलिसी के खिलाफ ऋण प्राप्त कर सकते हैं।पॉलिसीधारक आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C और धारा 10 (10D) के तहत कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

2.एसबीआई लाइफ़ – ईशील्ड प्लान.

एसबीआई लाइफ का ईशील्ड प्लान एक नॉन-लिंक्ड, इंडिविजुअल, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, प्योर टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसे इंश्योरर की वेबसाइट से परेशानी मुक्त तरीके से खरीदा जा सकता है।

एसबीआई लाइफ़ की मुख्य विशेषताएं – ईशील्ड प्लान.

योजना मृत्यु के खिलाफ जोखिम कवर प्रदान करती है। पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, बीमाकर्ता नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ का भुगतान करेगा।पॉलिसी एक किफायती दर पर पेश की जाती है, जिसमें न्यूनतम प्रीमियम राशि 3,500 रुपये तक होती है।

यह प्लान 4 प्लान विकल्पों के साथ आता है – लेवल कवर, एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट के साथ लेवल कवर, इंक्रीजिंग कवर और एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट के साथ इंक्रीजिंग कवर। बीमाकर्ता स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए पॉलिसीधारकों को विशेष पुरस्कार प्रदान करता है। इस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान सालाना आधार पर करना होता है।

आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C और धारा 10 (10D) के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम और प्राप्त लाभों के लिए कर कटौती पर बचत कर सकते हैं।

3.एसबीआई लाइफ़ – स्मार्ट मनी प्लानर प्लान.

एसबीआई लाइफ का स्मार्ट मनी प्लानर प्लान एक नॉन-लिंक्ड, इंडिविजुअल, विद-प्रॉफिट, एंडोमेंट, एश्योरेंस प्लान है जो चार अलग-अलग प्लान विकल्पों के साथ आता है, जिसे पॉलिसी खरीदार चुन सकता है।

एसबीआई लाइफ़ की मुख्य विशेषताएं – स्मार्ट मनी प्लानर प्लान.

पॉलिसी लाभ भुगतान अवधि के दौरान आय का एक नियमित स्रोत प्रदान करती है। बीमाकर्ता उन पॉलिसीधारकों को छूट प्रदान करता है जो उच्च बीमा राशि का विकल्प चुनते हैं।

पॉलिसीधारक अपने प्रीमियम को एकमुश्त राशि के रूप में या पॉलिसी अवधि के सीमित हिस्से के लिए भुगतान करने के बीच चयन कर सकते हैं। पॉलिसी पॉलिसीधारक को लाभ भुगतान अवधि, वृद्धि अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान एक जीवन कवर प्रदान करती है।

4.एसबीआई लाइफ़ – स्मार्ट पावर प्लान.

एसबीआई लाइफ की स्मार्ट पावर प्लान एक गैर-भाग लेने वाली, यूनिट लिंक्ड बीमा पॉलिसी है जो पॉलिसी खरीदारों को जोखिम के लिए उनकी भूख के अनुसार जीवन कवर और फंड में निवेश करने का विकल्प प्रदान करती है।

5.एसबीआई लाइफ़ की मुख्य विशेषताएं – स्मार्ट पावर प्लान

पॉलिसी अवधि के अंत में, बीमाकर्ता परिपक्वता लाभ के रूप में फंड मूल्य का भुगतान करेगा। यह पॉलिसी बिल्ट-इन एक्सेलरेटेड टोटल एंड परमानेंट डिसेबिलिटी (TPD) बेनिफिट के साथ आती है।

न्यूनतम प्रीमियम राशि 2,000 रुपये है, जो मासिक आधार पर देय है। पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के छठे वर्ष से आंशिक निकासी कर सकता है। पॉलिसीधारकों को अपना प्लान कवर बढ़ाने का विकल्प दिया जाता है। पॉलिसीधारक आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C और धारा 10 (10D) के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम और प्राप्त लाभों के लिए आयकर छूट का दावा कर सकते हैं।

एसबीआई लाइफ़ – सीएससी सरल संचय योजना.

एसबीआई लाइफ में सीएससी सरल संचय एक व्यक्तिगत, गैर-भाग लेने वाली, गैर-लिंक्ड, परिवर्तनीय बीमा योजना है जिसे पॉलिसी खरीदारों को उनके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एसबीआई लाइफ़ की मुख्य विशेषताएं – सीएससी सरल संचय योजना

बीमाकर्ता 1% प्रति वर्ष की गारंटीकृत ब्याज दर प्रदान करता है, जो पॉलिसी अवधि के दौरान देय है।छठे पॉलिसी वर्ष के बाद, पॉलिसीधारक अपनी तरलता की जरूरतों को पूरा करने के लिए आंशिक निकासी कर सकते हैं। पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, नामांकित व्यक्ति को बीमाकर्ता द्वारा बीमित मृत्यु राशि का भुगतान किया जाता है। पॉलिसी की अवधि पूरी होने के बाद, पॉलिसीधारक को परिपक्वता लाभ का भुगतान किया जाएगा। पॉलिसीधारक इस पॉलिसी पर ऋण नहीं ले सकते हैं। ग्राहक इस पॉलिसी को खरीदते समय धारा 80सी और धारा 10 (10डी) के तहत कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई लाइफ़ – कल्याण यूलिप प्लस

यह एक यूनिट-लिंक्ड योजना है जिसका उद्देश्य 10 सदस्यों से बड़े समूह में कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करना है। यह एक फंड-आधारित गैर-भाग लेने वाली पॉलिसी है जो वर्ष के किसी भी समय प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देती है।

एसबीआई लाइफ के लाभ और विशेषताएं – कल्याण यूलिप प्लस प्लान:

  • यह यूलिप योजना योजनाओं के प्रबंधन में मदद करती है जैसे:
  • डीसी (परिभाषित योगदान)

हाइब्रिड – डीबी और डीसी योजना संयुक्त।

यह प्लान फंड के आकार के आधार पर लॉयल्टी एडिशन प्रदान करता है। अधिक फ़ंड आकार के परिणामस्वरूप अधिक लॉयल्टी परिवर्धन होता है।

सिस्टमैटिक ट्रांसफर ऑप्शन (एसटीओ) एक रुपया-लागत-औसत तकनीक है। यह तकनीक बाजार से जुड़ी, नि:शुल्क नीति के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव के जोखिम को कम करती है। एसटीओ पॉलिसीधारकों को ग्रुप एसटीओ प्लस फंड में अपना पैसा पार्क करने देता है और कंपनी 3 महीने में 12 समान किश्तों में ग्रुप ग्रोथ प्लस फंड में अपनी ओर से निवेश करती है।

यह नीति मास्टर पॉलिसीधारक और समूह के सदस्यों दोनों द्वारा योगदान करने की अनुमति देती है।

इस नीति के तहत उपलब्ध विभिन्न लाभ हैं

योजना का लाभ: इस बाजार से जुड़ी योजना का लाभ मृत्यु, इस्तीफे, सेवानिवृत्ति वापसी और/या किसी भी पॉलिसीधारक के अपने संबंधित परिवार के कमाऊ सदस्य होने की स्थिति से बाहर निकलने के किसी अन्य तरीके से देय है। इन लाभों का भुगतान पॉलिसी योजना के अनुसार मास्टर पॉलिसीधारक के पॉलिसी खाते या समूह के सदस्य से किया जाता है।

बीमा लाभ – सदस्य पॉलिसीधारक के दुर्भाग्यपूर्ण निधन की स्थिति में पॉलिसी नामित व्यक्ति द्वारा इस लाभ का लाभ उठाया जा सकता है। यह बीमा राशि के बराबर है और इसका भुगतान मास्टर पॉलिसीधारक की सलाह पर किया जाएगा। लीव एनकैशमेंट और ग्रेच्युटी योजनाओं के लिए बीमा कवरेज अनिवार्य है, लेकिन सेवानिवृत्ति योजनाएं इस कवर के लिए पात्र नहीं हैं। यह लाभ एसबीआई लाइफ द्वारा देय है।

Leave a Comment